सीमा तनाव: BRICS देशों की बैठक में आज आमने सामने होंगे भारत-चीन के विदेश मंत्री

नई दिल्ली: LAC पर चीन के साथ चल रही तनाव के बीच भारत और चीन के विदेश मंत्री शुक्रवार को एक बार फिर होगे आमने सामने, हालांकि यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के ज़रिए होगी. शुक्रवार को होने वाली BRICS के देशों के विदेश मंत्रियों कि बैठक में दोनों हीं शिरकत करेगे.

विडियो कांफ्रेस के जरिए होगी बैठक

एलएसी यानी Line of Actual Control पर चीन के साथ बढ़े तनाव के बीच जहां भारत ने सीमा पर अपनी सैन्य तैनाती एहतियातन बढ़ा दी है, वहीं भारत और चीन के विदेश मंत्री शुक्रवार को BRICS देशों के विदेश मंत्रियों कि विडियो कांफ्रेस के जरिए होने वाली बैठक में आमने सामने होंगे.

जाहिर है गुरूवार को हुई G-20 देशों की बैठक के बाद BRICS कि इस बैठक पर दुनिया कि नज़र होगी. गौरतलब है कि पैन्गौन्ग के पास अचानक चीनी सेना कि मूवमेंट और सेना तैनाती के बाद से LAC पर भारत और चीनी फौजों के बीच तनाव बढ गया है, जिसे सुलझाने के लिए दोनों देशों के बीच सैन्य स्तर कि बात चीत लगातार चल रही है.

भारत ने राजनयिक स्तर पर भी उठाया मामला

इस बीच भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस मामले को चीन के साथ राजनयिक स्तर पर भी उठाया है. वहीं चीन कि तरफ से लगातार भड़काऊ बयान दिए जा रहें हैं, जिसके बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने भी बाकायदा बयान जारी करके साफ कर दिया था कि इस बार फिर से चीन ने हीं यथा स्थिति बदलने कि कोशिश की थी. ज़ाहिर है ऐसे में BRICS बैठक के दौरान भारतीय और चीनी विदेश मंत्रियों के बयानों पर पूरे विश्व कि नज़र होगी.