महबूबा चुनी गईं PDP विधायक दल की नेता, CM बनने का रास्ता साफ

श्रीनगर, 24 मार्च 2016 : पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) विधायकों की निर्णायक बैठक में आज महबूबा मुफ्ती को पार्टी की ओर से जम्मू-कश्मीर में सरकार गठन के लिए मुख्यमंत्री उम्मीदवार चुन लिया गया। इस तरह उनके राज्य की पहली महिला मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया। इस बैठक से पहले महबूबा मुफ्ती ने गुरुवार को कब्रगाह पहुंचीं और अपने दिवंगत पिता मुफ्ती मोहम्मद सईद की कब्र पर प्रार्थना की।
पीडीपी विधायक दल की बैठक के बाद मुजफ्फर बेग ने कहा कि महबूबा मुफ्ती पीडीपी की ओर से मुख्यमंत्री पद के लिए नामित की गई हैं। महबूबा अगर मुख्यमंत्री बनती हैं तो उन्हें विधानसभा या विधानपरिषद में से किसी एक का सदस्य बनना होगा और लोकसभा सीट से इस्तीफा देना पड़ेगा। महबूबा दक्षिणी कश्मीर के अनंतनाग निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा सदस्य हैं।
महबूबा के पिता और पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद के दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निधन के बाद से जम्मू एवं कश्मीर में निर्वाचित सरकार नहीं है।
पिता के निधन के तुरंत बाद ही महबूबा के मुख्यमंत्री बनने की अटकलें लगाई गईं, लेकिन उन्होंने भाजपा के साथ गठबंधन बरकरार रखने को लेकर लोगों को संशय में डाल दिया।
दो महीने तक संशय बरकरार रहने के बाद गठबंधन के दोनों साझेदार सरकार गठन को लेकर तैयार हुए, जिसके बाद महबूबा ने मंगलवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।