मनिका में राशन को लेकर जनसुवाई, चार डीलर निलंबित

मनिका में राशन को लेकर जनसुवाई, चार डीलर  निलंबित

_DSC0029मनिका (लातेहार, झारखंड) 19 फरवरी 2016: राष्ट्रीय खाद्य सूरक्षा कानून और सार्वजनिक वितरण प्रणाली की स्थिति जानने के लिए लातेहार के मनिका प्रखंड मुख्यालय परिसर में 8 गांव के राषन दुकानदारों की षिकायत का जनसुवाई कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जनसुवाई कार्यक्रम में प्रषिक्षु आईएएस सह प्रखंड विकास पदाधिकारी, फैज अक अहमद मुमताज, अनमुंडल पदाधिकारी, अर्थषास्त्री सह रांची विष्वविद्यालय के गेस्ट प्रोफेसर प्रो. ज्यां द्रेज, डीएसओ सहित कई जिले के पदाधिकारियों ने भाग लिया और जन सुवाई में आये षिकायत को सही पाये जाने पर डीलकरों निबंबित किया।

यह जनसुवाई दिल्ली और रांची से आये छात्रों ने सार्वजनिक विरण प्रणाली की स्थिति की मनिका प्रखंड के 8 गांव में अध्ययन के आधार पर कियाग किया जनसुवाई कार्यक्रम की षुरूआत संस्कृतिक टीम द्वारा की गयी। सुनसुवाई कार्यक्रम को संचालन करते हुए जेम्स हेरेंज ने जनसुवाई में समस्याएं को जिले आये अधिकारियों की बानयी गयी ज्यूरी के समझ रखते हुए कहा कि बिलचली गांव ग्रामीणाों द्वारा कहा गया डीलर के द्वारा नाये राषन के कार्ड के आवेदन के लिए पैसे की मांग की जाती है और प्रत्येक राषन कार्ड पर दो किलो काटकर राषन दिया जाता, ग्रामीणों ने इसकी आरोप को ज्यूरी के सामने प्रमाणित किया, जिसके परिणास्वरूप बिचली दाग के डीलकर  संतोष ठाकुर को निलंबित किया गया।

वही दुम्बी गांव के डीलर पर राषन चोरी और खुदरा पैसे नाम पर षैम्पू और माचिस देने का आरोप लगा था, आरोप प्रमाणित हुआ और ज्यूरी ने तंत्काल कार्यवाई करते हुए दुम्बी के डीलर विजय षंकर साहू हो निलंबित किया गया। जनसुवाई में नावाडीह व जालिमा के डीलर पर भी ग्रामीणों राषन चोरी, दिसंबर व जनवरी माह का राषन नहीं देने का आरोप ग्रामीणों लगाया. ज्यूरी में ग्रामीणों की भी पक्ष का सुना, जालिमा के डीलकर को स्पष्टीकरण तथा नावडीरह के डीलर पर लगे आरोप को ग्रामीणों को लगाया गया आरोप को सुनते हुए ज्यूरी ने नवाडीह के डीलर को चेतावनी दी गयी। बेतला गांव के राषन दुकानदार पर आरोप थे, मगर बेतला गांव से कोई भी ग्रामीण नहीं उपस्थित थे, जिसके कारण ज्यूरी ने आरोपों को जांच करने का ओदष दिया। अगरडीह मंधनियां के ग्रामीणों ने आरोप लगाया था कि राषन दुकानदार अनाज चोरी और लाभुक के सूची में नाम होने के बाद भी लाभुकों को कार्ड नहीं दिया गया, वहीं आदिमजनजाति के कई परिवार लाभुक के सूची से बाहर थे तथा अक्टूबर माह का राषन लाभुकों नहीं दिया और कार्ड में फर्जी तरीके से चढ़ा दिया। ग्रामीणों ज्यूरी के सामने अपने बात रखी और आरोप सत्य पाया उसके बाद डीलकर निलंबित कर दिया। इस जन सुवाई कार्यक्रम हेसातू, डोंकी, जेरूआ लंका गांव के ग्रामीणों ने भी राषन में गड़बड़ी की षिकायत लिखित रूप से की गयी, ज्यूरी ने षिकायत पर डीलर के विरुद्ध कानूनी कार्यवाई करने की बात कही है। वहीं ग्रामीणों के षिकायत पर मनिका के डीलकर को निलंबत किया है।

प्रो. ज्यां द्रेज ने कहा कि राषन को लेकर काफी समस्याएं हैं, लोगों के राषन में कटौती करने, पैसा लेने सहित कई गंभीर समस्या निकल कर सामने आयी, जिसे लेगर जिला प्रषासन गंभीर होने तथा लोगों को जागरूक करने की जरूरत है।  जनसुवाई को संबोधित करते हुए खाद्य आपूर्ति पदाधिकारी ष्षैल प्रभा कुजूर ने कहा के जनसुवाई में जीतने भी समस्या निकल कर आयी है, उस पर कार्यवाई की जायेगी तथा जल्द हीं वंचित परिवारों को चिहिन्हत कर राषन कार्ड उपलब्ध करायी जायेगी। अनुमंडल पदाधिकारी कमलेष्वर नारायण,ने कहा कि मुझे निलंबित करने का उदेष्य नहीं है, बल्कि थोड़ी से कार्रवाई कर राषन वितरण जनप्रणाली को ठीक करना है। उन्होंने कहा कि कोई भी षिकायत होतो सोषल मिडिया अन्य माध्यमों में सुचित कर हम उसे ठीक करेंगे।ं प्रषिक्षु आईएसस सह मनिका के प्रखंड विकास पदाधिकारी फैज अक अहमद मुमताज, पूर्व प्रखंड विकास पदाधिकार षंकराचार्य समद, पीएमएफआरडी एस विनोद, अंचलाधिकारी कमल किषोर सिंह, जिला परिषद सदस्य (मनिका पष्चिमी) महेष सिंह, पूर्व प्रखंड विकास पदाधिकारी सहित सहित कई लोगों ने अपने-अपने विचार व्यक्त किये एवं सुझााव दिये।

जनसुवाई कार्यक्रम में अकाश, धीरज] साची] इषाबेल (बेल्जीयम), अंकित अग्रवाल, जीया, स्नेहा, पाचठी सिंह, राजेष्वर सिंह, अमर दयाल सिंह, मिथिलेश कुमार, श्यामा सिंह, जीतेंद्र सिंह, सुनिल कुजूर, दिलीप रजक सहित काफी संख्या मनिका के विभिन्नों के महिला पुरुष ने भाग लिया। जनसुवाई कार्यक्रम का आयोजन भोजन का अधिकार अभियान, झारखंड, नरेगा सहायता केंद्र व ग्राम स्वराज मजदूर संघ ने संयुक्त रूप से किया है।