बाबा रामदेव ने लॉन्च की कोरोना की दवा, पहली आयुर्वेदिक दवा बनाने का दावा

रिपोर्ट: बबूल शर्मा

आयुर्वेद से निर्मित कोरोना की दवा

योग गुरु बाबा रामदेव ने मंग्लवार को कोरोना की आयुर्वेदिक दवा कोरोनिल लॉन्च की. उन्होंने कोरोनिल टेबलेट से कोरोना के मरीजों के ठीक होने का दावा किया. रामदेव ने कहा कि कोरोना की दवा पर दो बार ट्रायल हुआ है. 100 लोगों पर दवा का क्लीनिक ट्रायल किया गया है. 3 दिनों के भीतर 100 में 69% मरीज पॉजिटिव से निगेटिव हुए. 7 दिनों के भीतर 100% मरीज ठीक हुए हैं.

इस मौके पर रामदेव ने कहा, “पूरा देश और दुनिया जिस पल की प्रतीक्षा कर रहा था, आज हम ये घोषणा करते हैं कि कोरोना की दवा तैयार हो गई है. पूरी दुनिया एविडेंस बेस्ड मेडिसिन के ऊपर ही काम कर रही है. प्रोफेसर बलबीर सिंह तोमर और हमारे आचार्य जी के संयुक्त प्रयास से कोरोना की दवा तैयार हुई है.”

उन्होंने आगे कहा, “क्लीनिकल केस स्टडी में हमने 280 रोगियों को शामिल किया और सभी की रिकवरी हुई. क्लीनिकल कंट्रोल्ड ट्रायल भी हुआ. पतंजलि रिसर्च सेंटर परइ और निम्स ने ट्रायल किया. 95 रोगियों ने भाग लिया और 3 दिन के अंदर 69% रोगी रिकवर हो गए और 7 दिन के अंदर 100 परसेंट रिकवर हुए.”

पतंजलि योगपीठ की ओर से जारी सूचना में कहा गया कि हमें आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि स्वामी रामदेव और आचार्य बालकृष्ण COVID -19 के इलाज में प्रमुख सफलता को साझा करेंगे और जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है कि वे इसका खुलासा भी करेंगे. ट्रायल में शामिल वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं और डॉक्टरों की टीम भी मौजूद रहेगी.