कोरोना संकट: ट्रंप सरकार ने अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए झोंके 3000 अरब डॉलर, बेरोजगारी की दर 8.4%


डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीवन म्नूचिन ने कहा कि ट्रंप सरकार ने कोरोना वायरस महामारी से अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए तीन हजार अरब डॉलर की पूंजी खर्च की है. म्नूचिन ने ‘फॉक्स चैनल’ को दिए एक इंटरव्यू में कहा, “अर्थव्यवस्था को लेकर हमारी योजना जिस तरह से परिणाम दे रही है, हम और राष्ट्रपति ट्रंप इससे अधिक खुश हो ही नहीं सकते हैं. हमने आर्थिक प्रणाली में तीन हजार अरब डॉलर की पूंजी लगायी है. लोगों को लग रहा था कि हमारे देश में बेरोजगारी की दर 25 प्रतिशत पर पहुंच जाएगी. हमारा सौभाग्य, बेरोजगारी दर उसके आसपास भी नहीं जा पायी. हमारे यहां बेरोजगारी की दर अब 8.4 प्रतिशत के स्तर पर है.”

75 लाख लोगों को रोजगार देना बाकी
म्नूचिन ने कहा, “ट्रंप सरकार छोटे व्यवसायों की मदद कर रही है और लोगों के लिए रोजगार के अवसरों का दोबारा सृजन करने की दिशा में प्रयास रही है. लेकिन राष्ट्रपति और मेरा मानना है कि हमें राहत के अतिरिक्त अधिक कदम उठाने होंगे. हमें महामारी से पहले के स्तर पर पहुंचने के लिए 75 लाख लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने हैं. हम छोटे व्यवसायों की मदद करना चाहते हैं. हम उन व्यवसायों की मदद करना चाहते हैं, जो इस महामारी से प्रभावित हुए हैं.

वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के मामले हुए 2.7 करोड़ के पार
वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस मामलों की कुल संख्या 2.7 करोड़ से अधिक हो गई है. वहीं इससे होने वाली मौतों की संख्या 882,000 से अधिक हो गई हैं. सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने अपने नवीनतम अपडेट में खुलासा किया कि सोमवार की सुबह तक कुल मामलों की संख्या 27,002,224 हो गई थी और इससे होने वाली मौतों की संख्या 882,053 हो गई थी.

अमेरिका संक्रमण के 6,275,614 मामलों और उससे हुई 188,932 मौतों के साथ दुनिया में सबसे प्रभावित देश है. ब्राजील 4,137,521 संक्रमण और 126,650 मौतों के साथ दूसरे स्थान पर है. वहीं सीएसएसई के आंकड़ों के अनुसार, भारत तीसरे (4,113,811) स्थान पर है.