ऑनलाइन होगी स्वाब कलेक्शन से लेकर रिपोर्ट आने तक की प्रक्रिया, धनबाद DC ने बताया- कैसे रोकेंगे कम्युनिटी ट्रांसमिशन

ब्यूरो रिपोर्ट – राज आर्यन शर्मा

Dhanbad. कोरोना संक्रमण की रोकथाम और बचाव को लेकर शनिवार को धनबाद बीसीसीएल के कोयला नगर स्थित सामुदायिक भवन में जन प्रतिनिधियों, विभिन्न राजनीतिक दल, जिला स्तरीय प्रतिनिधि और प्रखंड प्रमुखों के साथ जिला प्रशासन ने बैठक की. बैठक में धनबाद उपायुक्त उमा शंकर सिंह ने वैश्विक महामारी से निपटने के लिए आगामी 6 माह की चुनौतियों को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा की गई तैयारियों के बारे में विस्तार से बताया.

स्वाब कलेक्शन से लेकर रिजल्ट की प्रक्रिया भी ऑनलाइन

उन्होंने कहा कि कोविड-19 की टेस्टिंग प्रक्रिया को सुदृढ़ किया जा रहा है. स्वाब कलेक्शन से लेकर रिजल्ट की प्रक्रिया को भी ऑनलाइन किया गया है. पीएमसीएच, सदर अस्पताल के अलावा पाथ काइंड तथा डॉ लाल पैथलैब्स में टेस्टिंग की शुरुआत की गई है. ट्रूनेट से प्रतिदिन 150 से 200 सैंपल की जांच की जा रही है. यहां तीन शिफ्ट में 24 घंटे लैब टेक्नीशियन कार्यरत है. इमरजेंसी केस, मंडल कारा के बंदी तथा हाई रिस्क कांटेक्ट के लिए इसे विशेष तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है

उपायुक्त ने कहा कि कोरोना की कम्युनिटी ट्रांसमिशन को रोकने के प्रति जिला प्रशासन गंभीर है. इसके लिए 1500 रैपिड टेस्ट किट्स को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा सदर अस्पताल के बीच वितरित किया गया है. इसका परिणाम मात्र 15 से 30 मिनट के अंदर में आ जाता है. संक्रमित के परिवार तथा हाई रिस्क वालों का इससे टेस्ट किया जाएगा. यह कोरोना के कम्युनिटी ट्रांसमिशन को रोकने में कारगर सिद्ध होगा.

बनाई गई त्रि-स्तरीय टीम 

उन्होंने कहा कि संक्रमित व्यक्ति मिलने के बाद कांटेक्ट ट्रेसिंग भी एक चुनौती है. इससे निपटने के लिए त्रि-स्तरीय टीम बनाई गई है, इसमें पुलिस उपाधीक्षक, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, इंसीडेंट कमांडर तथा सर्विलांस पदाधिकारी को शामिल किया गया है. साथ ही कोविड-19 वार रूम से प्राप्त सूचना पर भी यह टीम कांटेक्ट ट्रेसिंग करेगी, जिससे कम से कम लोग संक्रमित हो.

साथ ही उन्होंने कहा कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिले में संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए 500 बेड तैयार किए जाएंगे. कोविड 19 अस्पताल ( सेन्ट्रल अस्पताल ) तथा पीएमसीएच के कैथ लैब में डेडीकेटेड कोविड हेल्थ केयर सेंटर शुरू करने के बाद अब टाटा के झरिया डिवीजन स्थित टाटा जामाडोबा अस्पताल में 25 बेड तथा बीसीसीएल के भूली अस्पताल में 40 बेड का आइसोलेशन सेंटर शीघ्र शुरू किया जाएगा.

जरा सी भी चूक दूसरों के लिए भारी खतरा

उपायुक्त ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित के शव को आईसीएमआर के प्रोटोकॉल के निर्देशों का पालन करते हुए अंतिम संस्कार करना अनिवार्य है, इसमें जरा सी भी चूक या लापरवाही से दूसरों को भारी खतरा उत्पन्न हो सकता है. फिलहाल बलियापुर में स्थान चिन्हित कर अब तक सात लोगों का अंतिम संस्कार किया गया है लेकिन जिला प्रशासन विद्युत शवदाह गृह का निर्माण कराने के लिए कृत संकल्प है. इसके लिए एक टीम जमशेदपुर में विद्युत शवदाह गृह का निरीक्षण करके लौटी है. आगे की रणनीति तैयार कर एक से डेढ़ माह के अंदर जिले में विद्युत शवदाह गृह का निर्माण किया जाएगा, जिसमे कोरोना संक्रमित के शव का अंतिम संस्कार किया जाएगा.


वहीं, बैठक में शामिल वरीय पुलिस अधीक्षक अखलेश बी वारियर ने कहा कि अनलॉक 2 के बाद लोगों को और सावधानी बरतने की आवश्यकता है. किसी भी तरह का राजनीतिक, धार्मिक या किसी भी स्थान पर लोगों का जमवाड़ा अनलॉक 2 के निर्देशों का उल्लंघन माना जाएगा. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि ऐसे उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध प्रशासन द्वारा सख्त कार्रवाई की जाएगी.

फ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर्स की सुरक्षा महत्वपूर्ण

एसएसपी ने कहा कि फ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर्स की सुरक्षा महत्वपूर्ण है उनका मनोबल सभी को मिलकर बढ़ाना है. उन्होंने जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वह अपने स्तर से कंटेनमेंट जोन में लोगों को संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए जागरूक करें और नियमों का पालन करने की अपील करें.

निरसा विधायक अपर्णा सेनगुप्ता ने मैथन पावर लिमिटेड, ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड, भारत कोकिंग कोल लिमिटेड, दामोदर वैली कॉरपोरेशन द्वारा निरसा क्षेत्र में सैनिटाइजेशन कराने, बहार से लौटे प्रवासी श्रमिकों को स्थानीय तौर पर रोजगार उपलब्ध कराने, कर्मचारियों को मास्क देने की मांग की.

धनबाद विधायक राज सिन्हा ने कोरोना टेस्ट रिपोर्ट, विशेषकर संक्रमित मरीज के परिजनों का, जल्दी उपलब्ध कराने, कंटेनमेंट जोन में नियमित रूप से सैनिटाइजेशन कराने, शहरी क्षेत्रों के मार्केट कोम्प्लेक्स में निर्देश का कड़ाई से अनुपालन कराने का सुझाव दिया.