जान से कीमती है दिखावा

नीरज कुमार महंत

सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां उड़ाते झरिया के लोग

धनबाद/झरिया: वैसे तो इस साल कोरोना ने अपने पैर जन‌मानस में किसी बिन मौसम बरसात की तरह फैला लिया है, जिसकी बाढ़ ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। ऐसे में आज विश्व पर्यावरण दिवस पर एक अनोखी तस्वीर सामने आई है।

ग़ौरतलब है कि राज्य सरकार और जिला प्रशासन पुरज़ोर कोशिश में लगे हैं कि कोरोना वायरस से न सिर्फ़ शहर को बल्कि पूरे राज्य को निजात दिला सकें। लेकिन ये तस्वीर सबकी कोशिशों पर एक तमाचा साबित होता दिख रहा है।

ये तस्वीर धनबाद के झरिया बाज़ार की है। यहां लोग ऐसे भीड़ लगा कर खड़े हैं जैसे किसी त्योहार में लगे मेले की दुकान पर खड़े हों।

आपको बता दें ये तस्वीर एक छोटे से फूल विक्रेता की दुकान की है। जहां आज ख़ासकर इसलिए भीड़ लगी दिख रही है कि आज विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर पौधे लगा कर सोशल मीडिया पर वाहवाही बटोरी जा सके।

ऐसा इसलिए कहा जा सकता है कि आम दिनों में किसी भी पौधे बेचने वालों की दुकान पर खरीदने वालों का तांता नहीं लगा होता है। हम सबको पर्यावरण की फ़िक्र करनी चाहिए पर दिखावे की वजह से नियमों की अनदेखी कर जान जोखिम में डालकर बहादुरी दिखाना कहां की समझदारी है?

बताते चलें कि बीते दिनों राज्य में अचानक से कोरोना वायरस ने सनसनी फैला रखी है। राज्य में गुरुवार को 60 नए मरीज मिले हैं इसी के साथ संक्रमितों की संख्या 850 के पास पहुंचने की कगार पर है। इसलिए हमारी ज़िम्मेदारी भी बनती है कि हम खुद अपनी जान की अहमियत समझें और बेवजह घरों से बाहर न निकलें। आप अगर किसी ज़रूरी काम से बाहर निकल रहें हैं तो सोशल डिस्टेंस बनाए रखें और किसी भी तरह अपने हाथ और मुंह को ढक कर रखें।